Pages

Search This Website

Saturday, December 19, 2020

Gujarat Govt Makes Reapplication Procedure For Learner’s Driving License Faceless Under Sarathi 4.0, Making It Hassle-free For The Applicants


 गुजरात सरकार ने सरथी 4.0 के तहत शिक्षार्थी के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को गलत साबित कर दिया है, जो आवेदकों के लिए परेशानी से मुक्त है। यदि अपरेंटिस लाइसेंस की छह महीने की अवधि एक कारण या किसी अन्य के लिए समाप्त हो गई है, तो आवेदक को आरटीओ कार्यालय में आना पड़ा।  अपरेंटिस लाइसेंस प्राप्त करें लेकिन अब से आवेदक parivahan.gov.in पर शुल्क का भुगतान करने के बाद ही प्रशिक्षु लाइसेंस प्राप्त कर सकेगा।

यह भी पढ़े :- आप सैमसंग के इस पावरफुल फोन से बेहद सस्ती कीमत में 6000mAh की बैटरी पा सकते हैं, 64MP कैमरा पा सकते हैं

एसएआर 2.0 के तहत राज्य सरकार द्वारा लाइसेंस संबंधी सेवाओं के संचालन को सरल बनाया जा रहा है।  जिसके तहत, सरकार ने एक और निर्णय लिया है और ड्राइविंग लाइसेंस में खतरनाक सामान ले जाने के लिए फिर से सीखने वाले के ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया का विशेष सरलीकरण किया है, वाहन लेनदेन आयुक्त ने कहा।

 सूची में आगे कहा गया है कि एक कारण या किसी अन्य के लिए प्रशिक्षु लाइसेंस की छह महीने की अवधि समाप्त हो गई है और आवेदक को प्रशिक्षु लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आरटीओ कार्यालय आना होगा, लेकिन अब से आवेदक को केवल शुल्क का भुगतान करने के लिए प्रशिक्षु लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं  parivahan.gov.in पर।  आवेदक अपनी कक्षा से घर बैठे लाइसेंस डाउनलोड कर सकता है और एक प्रिंट प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़े :- वाह! आपको रु194 । में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा पूरी जानकारी यहां क्लिक करें

 इसी तरह जब ड्राइविंग लाइसेंस धारक के पास एक वर्ग का लाइसेंस होता है और वह एक अन्य वर्ग (AEDL-अतिरिक्त एंडोर्समेंट टू ड्राइविंग लाइसेंस) जोड़ना चाहता है, तो इस ऑपरेशन के लिए आवेदक को RTO कार्यालय में नौसिखिया लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आमने-सामने आना पड़ता था, लेकिन अब यह हिस्सा है।  नई व्यवस्था आवेदक इस वर्ग को शुल्क का भुगतान करके वर्ग को जोड़ने में सक्षम होगा, जिसे आरटीओ स्तर पर सत्यापित और अनुमोदित किया जाएगा।  अनुमोदन के बाद, आवेदक को नियत तारीख पर ड्राइविंग टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

इसके अलावा, ड्राइविंग लाइसेंस में खतरनाक सामग्री को चलाने के लिए बेचान के संचालन को बेकार कर दिया गया है।  आरटीओ स्तर पर इस ऑपरेशन के लिए कोई मैनुअल स्टैम्पिंग की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़े :- LIC सहायक भर्ती  पदों की संख्या: 5000 पूरी जानकारी यहां क्लिक करें

 महत्वपूर्ण लिंक 

 सरकारी आधिकारिक साइट: यहां क्लिक करें

 इस प्रकार, उपरोक्त सभी लेनदेन में, आवेदक को खतरनाक माल ले जाने के लिए नौसिखिया लाइसेंस और समर्थन प्राप्त करने के लिए आरटीओ स्तर पर उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी, जैसा कि वाहन आयुक्त कार्यालय द्वारा कहा गया है।




No comments:

Post a Comment