Pages

Search This Website

Saturday, December 19, 2020

The world's largest zoo will be built in this city of Gujarat, know how special || गुजरात के इस शहर में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, जानिए कितना खास

गुजरात के इस शहर में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, जानिए कितना खास

गुजरात एक बार फिर से विश्व मंच पर अपना नाम बनाने जा रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर जामनगर में बनाया जाएगा। चिड़ियाघर 250 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। जिसमें बड़ी संख्या में जंगली जानवरों और पक्षियों को रखा जाएगा। चिड़ियाघर में कई तरह की गतिविधियाँ भी होंगी। इसमें एक्वाटिक किंगडम, फॉरेस्ट ऑफ इंडिया, फ्रॉग हाउस, ड्रैगन लैंड, एनसेक्टेरियम, लैंड ऑफ रोडेंट, मार्सिफॉफ वेस्ट कोस्ट, इंडियन डेजर्ट और एक्सोटिक लैंड होंगे। 

यह भी पढ़े :- LIC सहायक भर्ती  पदों की संख्या: 5000 पूरी जानकारी यहां क्लिक करें

वन्यजीवों में अफ्रीकी शेर, चीता, भेड़िये, एशियाई शेर, अजगर हिप्पो, वनमानुष, पानी की बिल्लियाँ, भालू, बंगाल के बाघ, गोरिल्ला, जेब्रा, गोरे, अफ्रीकी हाथी और कोमोडो ड्रेगन शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि सरदार पटेल की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा गुजरात में पहले ही बन चुकी है। अब यह दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बन जाएगा।

यह भी पढ़े :- वाह! आपको रु194 । में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा पूरी जानकारी यहां क्लिक करें

साकारबाग चिड़ियाघर जूनागढ़ शहर में स्थित एक चिड़ियाघर है, जो भारत के पश्चिमी भाग में गुजरात राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में जूनागढ़ जिले का मुख्यालय है। यह चिड़ियाघर आजादी से पहले बनाया गया था यानी जूनागढ़ राज्य के नवाब के समय के दौरान। एशियाई शेर इस चिड़ियाघर का मुख्य आकर्षण है। सकरबाग लगभग 15 हेक्टेयर में फैला हुआ है।

यह भी पढ़े: - रविवार का राशिफल: दो अशुभ योग और एक शुभ योग वृष, मीन राशि रविवार को पांच राशियों के जन्म में सुधार करेगा, दूसरों पर ग्रहों का मिला-जुला असर होगा

शंकरबाग प्राणी उद्यान, जिसे सक्करबाग चिड़ियाघर या जूनागढ़ चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है, 1863 में जूनागढ़, गुजरात में 200 हेक्टेयर (490 एकड़) का चिड़ियाघर खोला गया। लुप्तप्राय प्रजाति के लिए अंतर्राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति बंदी प्रजनन कार्यक्रम संचालित करता है। एशियाई शेर ज्यादातर एशियाई शेरों पर विलुप्त होते हैं और आज केवल पास के गिर वन में पाए जाते हैं।

No comments:

Post a Comment